No icon

मेलबर्न टेस्ट में जीत के साथ भारत ने  ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास 

प्रखर डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए टेस्ट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज कर लिया है। इस जीत के साथ भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है। भारत ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया को हराया है। अब तक खेल गए आठ मैच में उसे एक में जीत और पांच में हार मिली है। जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं।

बहरहाल, भारत ने अपनी दूसरी पारी घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने 399 रनों का लक्ष्य रखा था।  जिसे ऑस्ट्रेलिया हासिल नहीं कर पाई और उसकी दूसरी पारी 261 रनों पर समाप्त हो गई।  हालांकि पैट कमिंस (63) ने नाथन लायन के साथ नौवें विकेट की साझेदारी में 46 रन जोड़कर  दम जरूर दिखाया। यही वजह है कि मेलबर्न में चौथे दिन जीत के कगार पर खड़ी भारतीय टीम को पांचवें दिन मैदान पर उतरना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन आठ विकेट के नुकसान पर 258 रन बनाए थे।

पैट कमिंस (63) और नाथन लायान (7) नाबाद थे। इसके बाद पांचवें और आखिरी दिन का पहला सत्र बारिश के कारण बाधित रहा और ऐसे में पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई। एक बार लगा की इंद्र देवता आस्ट्रेलिया पर मेहरबान हो गए हैं लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और  दूसरे सत्र में अपने बाकी बचे 141 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस और नाथन ने 46 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने कमिंस को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट करा टीम का विकेट गिरा दिया।

इसके बाद 10वें विकेट के लिए नाथन का साथ देने उतरे जोश हेजलवुड (0) को इशांत शर्मा ने एक भी रन जोड़ने का मौका नहीं दिया। इशांत ने नाथन को 261 के स्कोर पर आउट करने के साथ ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी समाप्त कर दी और भारत ने 137 रनों से जीत हासिल की।

Comment