ग़ाज़ीपुर- लाकडाउन की बढ़ी अवधि, फिर भी पूरे जोश और सेवाभाव के साथ जरूरतमंदों की जरूरत पूरी करने में लगे हुए हैं जनपद के समाजसेवी

प्रखर ब्यूरो ग़ाज़ीपुर। वैश्विक कोरोना(कोविड-19) महामारी को देखते हुए संपूर्ण देश में प्रधानमंत्री के दिशा निर्देश में 21 दिनों का लाकडाउन घोषित किया गया था, जिसे पुनः 3 मई तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। ऐसे में रोज़ कमाने खाने वाले गरीब, निर्धन, असहाय लोगों के सामने समस्या और भी विकट हो गई है। ऐसे में सरकार द्वारा भी पूरी कोशिश की जा रही है कि प्रत्येक व्यक्ति तक भोजन की व्यवस्था की जा सके। ऐसे समय मे बहुत से सामाजिक संगठन और समाजसेवी भी सामने आके ऐसे ज़रूरतमन्दों की यथासंभव मदद कर रहे है, जो कि वाकई काबिले तारीफ है। इसका जीता जागता उदहारण जनपद ग़ाज़ीपुर है, जँहा बहुत से नेक और सेवाभाव को तत्पर सामाजिक संगठन और समाजसेवी है जो स्वयं सामने आकर जरूरतमंदों की हर भरसक जरूरत को पूरी करने की कोशिश में दिन-रात लगे हुए हैं।


इसी क्रम में भीमापार-सादात थाना के ग्राम सभा मखदुमपुर और ग्राम सभा विजरवाँ के मलिन बस्ती मे जिला पंचायत सदस्य मारकन्डेय सिंह द्वारा लगातार सातवें दिन गरीब, असहाय व निराश्रितो के बीच भोजन मे आज तहरी का वितरण किया गया। श्री सिंह के द्वारा लगातार भोजन वितरण का कार्य किया जा रहा है, जिसको लेकर क्षेत्र मे इस नेक कार्य का खुब जोरो पर चर्चा हो रही है।मारकन्डेय सिंह द्वारा प्रत्येक दिन अपने सहयोगियो के साथ मिलकर अपने हाथो से तीन सौ से चार सौ पैकेट भोजन तैयार कर गरीबो मे वितरण कर रहे हैं। श्री सिंह का यही लक्ष्य है कि कोई गरीब भूखा पेट न सोये उनके द्वारा यह कार्यक्रम आगे भी चलता रहेगा। जिन लोगो के पास राशन की व्यवस्था नही है, उनके यहा राशन की व्यवस्था भी की जायेगी। साथ ही वह लोगो से यही निवेदन करतें हैं कि आप लोग घरो मे रहे और लाकडाउन का पूरी तरह से पालन करें और साबुन से लगातार हाथ धोते रहें।


इसी क्रम में बहरियाबाद क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य चंदन यादव द्वारा लाकडाउन के बाद से ही लगातार ज़रूरतमंदों में खाद्यान्न, मास्क व सेनेटाइजर का वितरण जारी है। आज दिन बुधवार को भी जिला पंचायत सदस्य चंदन यादव द्वारा सलेमपुर बघांई में कुल चार सौ मास्क का वितरण किया गया। साथ ही साथ कोटेदार के यहां मौजूद रहकर निर्धारित मात्रा में फ़्री राशन का वितरण भी कराया गया। इस दौरान राशन के साथ ही चंदन यादव की तरफ से लाभार्थियों को निःशुल्क मास्क का भी वितरण किया गया।


आगे भी इसी क्रम में आज बिरनो थाना अंतर्गत ग्राम सभा गोपालपुर के मलिन बस्ती मे छात्रनेता व समाजसेवी विवेकानन्द पान्डेय द्वारा लगातार 17वें दिन गरीब, असहाय व निराश्रितो मे भोजन वितरण किया गया। श्री पान्डेय द्वारा लगातार भोजन वितरण का कार्य किया जा रहा है, जिसको लेकर क्षेत्र मे इस नेक कार्य का खुब जोरो पर चर्चा हो रहा है। विवेकानन्द द्वारा प्रत्येक दिन अपने सहयोगियो के साथ मिलकर अपने हाथो से तीन सौ भोजन के पैकेट तैयार कर गरीबो मे वितरण करते है। श्री पान्डेय का यही लक्ष्य है कि कोई गरीब भूखा पेट न सोये। उनके द्वारा यह कार्यक्रम आगे भी चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगो के पास राशन की व्यवसाय नही है, उनके यहा राशन की व्यवस्था की जायेगी। लोगो से यही निवेदन करतें हुए उन्होंने कहा कि आप लोग घरो मे रहे और साबुन से लगातार हाथ धोते रहे।


जनपद के बाराचंवर ब्लाक के कामुपुर में लाकडाउन में फंसे गैर जनपद के नौ परिवारों को पूर्व मंत्री सैय्यदा शादाब फातिमा के करीबी एवं प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रदेश सचिव एवं जिला पंचायत सदस्य सदरे आलम के द्वारा राहत सामग्री के रूप में खाद्यान्न सामग्री वितरित की गयी। जालौन और बलियां जनपद के नौ परिवार जिनका मुख्य पेशा मदारी का खेल एवम जडी बूटी बेचना तथा घर से खाने के लिए अनाज मांग कर अपनी भूख मिटाना है। लाकडाउन में यह सभी लोग कामुपुर स्कूल एवं बगिचे में पन्नी एवं तिरपाल लगा कर अपने परिवार के साथ ठहरने पर विवश हैं। थानाध्यक्ष दिव्यप्रकाश सिंह ने इन लोगों की मदद की थी। उनके द्वारा जानकारी दिये जाने पर फादर फेलिक्स राज प्रधानाचार्य हार्टमन इण्टर कालेज हार्टमनपुर ने भी भरपूर खाद्यान्न उपलब्ध कराया था। अचानक पुनः लाकडाउन 3 मई तक के लिए बढा दिया गया, जिससे इन सभी परिवार के सामने भोजन की समस्या पुनः खडी हो गयी। जब इसके बारे में जिलापंचायत सदस्य सदरे आलम को जानकारी हुई तो उन्होंने कहा की यह सभी परिस्थितियों के वश हमारे क्षेत्र में लाकडाउन में फस गये है। यह हमारे गाजीपुर के लिए मेहमान है और हम सभी को इनका पूरा सहयोग करना चाहिए। आप किसी की भूख मिटाने में मदद करें किसी के चिंतित चेहरे पर खुशी ला सके किसी बेबस मजबूर गरीब की सहायता का माध्यम बनते है तो इससे बडी ईबादत और पूजा कोई और नहीं है। सदरे आलम के द्वारा क्षेत्र में लगभग तीन हजार से ज्यादा मास्क एवं हजारो की संख्या में सेनेटाईजर का भी वितरण किया गया है।