ग़ाज़ीपुर- जगरनाथ यात्रा, कावड़ यात्रा तथा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के सम्बन्ध में जिलाधिकारी एंव पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में बैठक हुई सम्पन्न

प्रखर ब्यूरो गाजीपुर। जगरनाथ यात्रा, श्रावण मास में कावड़ यात्रा तथा 21 जून 2020 को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के सम्बन्ध में एक महत्तपूर्ण बैठक जिलाधिकारी ओम प्रकाश आर्य की अध्यक्षता एंव पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश सिंह की उस्थिति में रायफल क्लब सभागार में सम्पन्न हुआ।
बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढता ही जा रहा है। रोजाना ही लोगो की स्वैब टेस्ट जॉच के लिए भेजी जा रही है। जिसमें प्रतिदिन लगभग 10 से 15 लोगो के पाजिटिव होने की पुष्टि की जा रही है। इसी के चलते जनपद में किसी प्रकार की धार्मिक यात्रा, जुलूस, त्योहार को मनाना संभव नही है। उन्होने बताया कि जनपद में कोई भी धार्मिक यात्रा नही निकलेगी, जिसमें जन समुदाय की सहभागिता होती है। जिस तरह से लॉक डाउन की अवधि में धार्मिक जुलूसो एंव त्योहारों में प्रतिबन्ध लगाये गये थे वही प्रतिबन्ध आज भी जारी रहेगे। जनपद में निकलने वाली जगरनाथ यात्रा पर भी पाबन्दी रहेगी। प्रत्येक व्यक्ति को भारत सरकार एंव राज्य सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन का अनुपालन प्रत्येक दशा में शत-प्रतिशत सुनिश्चित करना होगा। मास्क का प्रयोग एंव सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन प्रत्येक नागरिको को अपने दिन चर्या में शामिल करना होगा। उन्होने जनपद में धार्मिक यात्रा सम्पन्न कराने वाले पदाधिकारियों से अपील की कि वो अपने-अपने स्तर से अपने क्षेत्र के लोगो को कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए  कोरोना वायरस के संक्रमण एंव उससे बचाव के सम्बन्ध में जानकारी दें, जिससे किसी प्रकार की धार्मिक यात्रा को संचालित करने से रोका जा सके। उन्होने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 21 जून 2020 को प्रातः 07 बजे से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायगा। लेकिन इस वर्ष का योग दिवस कोरोना वायरस के कारण समूह में एक साथ एकत्रित होकर नहीं मनाया जाएगा। लोग अपने-अपने घरों में प्रातः 7  बजे से सामान्य योगासन की क्रियाएं करते हुएं सम्बन्धित वेबसाईट पर अपने फोटोग्राफ्स एंव विडियो अपलोड करें। योग गुरु के स्थान पर सोशल साइटों यथा योगा पोर्टल पर आयुष मंत्रालय की वेबसाइट http//yoga.ayush.gov.in पर दिशा निर्देश उपलब्ध है। उपरोक्त साइट पर योगासनों को आप अपने स्वास्थ्य के अनुरूप चुनकर कर सकते हैं। वर्तमान परिस्थितियों में स्वास्थ्य के लिए योग क्रियाएं बहुत ही लाभप्रद हैं। बैठक में पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि कोई भी पूजा पाठ एवं धार्मिक त्योहार तभी सम्भव है जब तक हम स्वस्थ्य रहेगें। इसलिए अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हम लोग ऐसी कोई गलती न करे, जिससे संक्रमण का खतरा बढे़। सरकार के द्वारा जारी की गई गाईड लाइनो का शत्-प्रतिशत अनुपालन करते हुए जिला प्रशासन/पुलिस प्रशासन का सहयोग करे। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0रा0) राजेश कुमार सिंह, उपजिलाधिकारी सदर प्रभाष कुमार, पुलिस अधिक्षक ग्रामीण गोपी नाथ सोनी, क्षेत्राधिकारी सदर, नगर पालिका परिषद गाजीपुर अध्यक्ष प्रतिनिधि विनोद अग्रवाल, बृज बिहारी राय, व्यापार मण्डल के पदाधिकारी, धार्मिक गुरू एंव जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।