ग़ाज़ीपुर- मनाया गया विश्व जनसंख्या दिवस, जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का हुआ शुभारंभ

प्रखर ब्यूरो गाजीपुर। जनपद में 31 जुलाई तक चलने वाले विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाडड़े का शुभारंभ शनिवार को जिला महिला अस्पताल में सदर विधायक डॉ. संगीता बलवंत ने दीप प्रज्वलन कर किया। इस कार्यक्रम में “आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी” की थीम पर ज़ोर दिया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला महिला अस्पताल के प्रभारी मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉ. तारकेश्वर प्रसाद ने की।
इस दौरान एसीएमओ एवं नोडल अधिकारी डॉ. के.के. वर्मा ने बताया कि 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाने की शुरुआत सन 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के द्वारा की गयी थी। लगातार बढ़ती जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए इस दिवस को मनाने और जारी रखने का निर्णय लिया गया। भारत में पहली बार यह दिवस सन 1990 से शुरू किया गया। उन्होने बताया कि मौजूदा समय में भारत की जनसंख्या 1.3 करोड़ है। यदि हम आज जनसंख्या को स्थिर करने के बारे में नहीं सोचेंगे तो साल 2025 तक यह नियंत्रण के बाहर हो जाएगा और भारत जनसंख्या के मामले में पहले पायदान पर पहुंच जाएगा। उन्होने बताया कि जनसंख्या बढ़ने के पीछे परिवार को नियोजित न रख पाने के साथ ही कई अन्य कारण भी हैं, जिसकी वजह से लगातार जनसंख्या में बढ़ोतरी हो रही है।
जनसंख्या स्थिरता पखवारा आज शुरू किया गया है जो 31 जुलाई तक मनाया जाएगा। इस दौरान शहर एवं ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर अंतरा, छाया, कंडोम, माला एन, पीपीआईंयूसीडी, इंटरवल आयूसीडी की सेवाएं प्रदान की जाएंगी। पखवाड़े के दौरान जनसाधारण का संवेदीकरण किये जाने के लिए विभिन्न स्तरों पर व्यापक व सघन प्रचार-प्रसार करना है। विभिन्न प्रचार-प्रसार साधनों के माध्यम से उचित उम्र पर विवाह, बच्चों के जन्म में अंतर रखने, प्रसव पश्चात परिवार नियोजन की सेवाएँ, परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी, गर्भ समापन पश्चात परिवार नियोजन की सेवाओं के संदर्भ में व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार किया जाएगा
इस कार्यक्रम में एसीएमओ डॉ. डी.पी. सिन्हा, डॉ. सर्वजीत, डॉ. गुलाब, डीपीएम प्रभुनाथ, तबरेेज अंसारी व अमित राय आदि मौजूद रहे।