केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने लोकसभा में की अपील- सभी लें कोविड वैक्सीन, न करें संदेह

प्रखर एजेंसी। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण जारी है। शुक्रवार को सत्र का चौथा दिन है। लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्द्धन ने कोविड-19 वैक्सीन पर किसी तरह के संदेह की बात खारिज करते हुए लोगों से वैक्सीन की खुराक लेने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘किसी के मन में कोविड-19 वैक्सीन को लेकर संदेह नहीं होनी चाहिए। मैं वैक्सीन शॉट लेने का सबसे आग्रह करता हूं।’
बीमा संशोधन विधेयक 2021 में त्रुटियां: खड़गे
राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कल से ही बीमा संशोधन विधेयक 2021 के खिलाफ हैं। उन्होंने आज कहा, ‘बीमा संशोधन विधेयक 2021 में त्रुटियां है, इसे स्टैंडिंग कमेटी के पास भेजना चाहिए। इसमें यहां की कंपनियों को जो एफडीआई मिलेगा उसपर धीरे-धीरे विदेशी कंपनियों को स्वामित्व देने और नियंत्रण देने का प्रावधान किया गया हैै। यदि एफडीआई आती है, तो वे मोदी जी द्वारा लाए गए वेस्ट इंडिया कंपनी बन जाएंगे जिससे गुजरात के लोगों को मदद मिलेगी।’ बीमा संशोधन विधेयक 2021 पर गुरुवार को राज्यसभा में चर्चा के दौरान खड़गे ने इसका जोरदार विरोध किया था। उनका कहना था कि सरकार पहले ही बीमा क्षेत्र में एफडीआई को बढ़ाकर 49 फीसद कर चुकी है और अब यह सीमा 74 फीसद की जा रही है। दरअसल गुरुवार को राज्यसभा ने बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा 49 फीसद से बढ़ा कर 74 फीसद करने के प्रावधान वाले बीमा (संशोधन) विधेयक, 2021 को मंजूरी दे दी।
फोन टैपिंग का मामला
बीते दिन लोकसभा में जिस फोन टैपिंग का मामला गूंजा था आज राज्यसभा में इसपर हंगामे की संभावना है। इस क्रम में राज्य सरकारों द्वारा फोन टैपिंग के बढ़ते मामलों को लेकर भारतीय जनता पार्टी के सांसद भूपेंद्र यादव ने आज राज्यसभा में जीरो आवर नोटिस दिया। वहीं ईंधन की बढ़ी कीमतों के कारण गरीब परिवार पुराने पारंपरिक ईंधन व्यवस्था अपनाने को मजबूर हो गए हैं, इसके मद्देनजर कांग्रेस सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह ने राज्यसभा में जीरो आवर नोटिस दिया है। देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों का हवाला देते हुए कोविड-19 वैक्सीनेशन की एक समान आवश्यकता के मामले पर टीएमसी सांसद सौगत राय ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। बता दें कि इस सत्र के शुरूआती दो दिन कामकाज सामान्य तौर पर जारी रहा और कई महत्वपूर्ण बिल सदन में पेश किए गए। आज भी दोनों सदनों में कई महत्वपूर्ण बिल पेश किए जाने की संभावना है।