ग़ाज़ीपुर- मोबाइल टीमो का गठन कर ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना जांच के साथ लक्षणयुक्त व्यक्तियों को वितरित की जाएगी मेडिकल किट

प्रखर ब्यूरो गाजीपुर। पंचायत चुनाव बीतने के बाद जनपद के ग्रामीण इलाकों में कोविड-19 संक्रमण बढ़ने की आशंका प्रबल हो गई है, जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। सोमवार से जनपद के सभी ब्लाकों में चार-चार मोबाइल टीम का गठन किया गया है, जो जनपद के प्रत्येक गांव में जाकर कोविड-19 के लक्षण युक्त व्यक्तियों का एंटीजन टेस्ट करेंगी और पॉजिटिव आने पर लोगों को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे वह होम आइसोलेट होकर अपना इलाज कर सकें। इस दौरान मोबाइल टीम द्वारा निगरानी रखी जाएगी तथा उन्हें बचाव के तरीकों के बारे में भी बताया जाएगा।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. उमेश कुमार ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में कोविड-19 के लक्षण वाले लोगों की संख्या बढ़ने का अंदेशा है, जिसको देखते हुए सभी ब्लाकों के लिए चार-चार मोबाइल टीम बनाई गई हैं। एक टीम में एक लैब टेक्नीशियन और दो से तीन अन्य पैरामेडिकल स्टाफ शामिल हैं। यह लोग गांव में कैंप लगाकर लक्षण युक्त लोगों का मौके पर कोविड 19 जांच करेंगे और पॉजिटिव आने पर उनको विभाग की तरफ से बनाई गई मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के स्टोर प्रभारी बुद्धि लाल ने बताया कि प्रत्येक ब्लाक के लिए 500 मेडिकल किट भेजी जा चुकी हैं, साथ ही शहरी क्षेत्र के लिए 200 और मोबाइल यूनिट के लिए 200 मेडिकल किट दी गईं हैं। इसके अलावा दूसरे राउंड के लिए 10,000 मेडिकल किट और तैयार हो रहीं हैं, जिसे जरूरत पड़ने पर संबंधित ब्लाक को भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मेडिकल किट में डाकसिलिंग 100 एमजी दो गोली प्रतिदिन 5 दिन तक, पेरासिटामोल 500 एमजी बुखार होने की दशा में अधिकतम 3 बार, जिंकोविट एक गोली रोज, विटामिन सी एक गोली रोज, लिव्रमैक्सिन 12 एमजी एक गोली रोज रात 3 दिन तक दी गई है। इन दवाओं को लेने के साथ ही प्रिस्क्रिप्शन में यह भी बताया गया है कि ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए हमेशा पेट के बल लेटें, तुलसी अदरक काली मिर्च का काढ़ा दिन में दो बार पिए, गर्म पानी का भाप दिन में दो बार एवं गुनगुने पानी से दिन में दो बार गरारा भी करें, लिखी हुई पर्ची भी दवा के साथ रखी गयी है।