ग़ाज़ीपुर- विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर गोष्ठी आयोजित

प्रखर ब्यूरो गाजीपुर। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मुहम्मदाबाद के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरतर पर रविवार को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया।
चिकित्सा अधीक्षक डा० आशीष राय ने बताया कि इस बार की थीम ‘एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य’ रखी गई है। उन्होने कहा कि बीते वर्षों मे देखा गया है कि लोगो के समाजिक और आर्थिक दर्जे के अनुसार भेदभाव काफी बढ़ा है। भेदभाव भी लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालता है, जो हमारे जीवन में बेहद अहमियत रखता है फिर भी लोग इसकी अनदेखी ही करते है। मानसिक अस्वस्थता से ग्रसित व्यक्ति में डिप्रेशन, एंजायटी से लेकर डिमेंशिया, फोबिया जैसी कई बीमारियां बढ़ने लगती हैं। कोरोना के इस दौर में समस्याएं और भी बढ गई हैं। ऐसे मे मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जन जागरूकता विषय और भी ज्यादा प्रासंगिक हो गए हैं। मानसिक अस्वस्थता को लेकर लोगो के बीच जागरूकता फैलाने के मकसद से मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इसके साथ ही मानसिक परेशानियों से जूझ रहे लोगो की कठिनाई को उनके दोस्त, रिश्तेदार व समाज भी समझ सकें। ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक संजीव कुमार ने बताया कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाने की शुरूआत सबसे पहले वर्ष 1992 में हुई थी। सीएचओ सपना रावत ने बताया कि हमें मानसिक तनाव से दूर रहना चाहए, नकारात्मक बातों पर ध्यान न दें, अच्छे दोस्त बनाएं, ऐसी कार्य करें जिससे खुशी मिले, मेडिटेशन, योग करे एवं संतुलित आहार लें इन सभी पहलुओ पर चर्चा करते हुऐ विस्तार से बताया। फार्मासिस्ट इमरान ने स्वस्थ मस्तिष्क के लिए हरी साग- सब्जियों का सेवन करने की सलाह दिया।
इस अवसर पर डा० पी पी वर्मा, मुनि लाल, विजशंकर, जयशंकर चौबे, क्षेत्रिय ग्रामप्रधान, आशा आँगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित अन्य लोग मौजूद रहे।