ग़ाज़ीपुर- छात्राओं ने रैली निकाल कर लोगों को किया जागरूक

प्रखर ब्यूरो ग़ाज़ीपुर। राष्ट्रीय सेवा योजना राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, गाज़ीपुर के सप्त दिवसीय शिविर का दूसरा दिन है। दूसरे दिन का प्रारंभ स्वयं सेवियों ने योग के साथ किया। जिसमें योग के माध्यम से मन को एकाग्र कैसे किया जाय साथ ही यह भी कि योगाभ्यास के प्रतिदिन अभ्यास से बीमारियों से दूरी बनाई जा सकती है। तदुपरांत छात्राओं ने अपने गोद लिए हुए क्षेत्र मियाँपुरा में रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया। जिसकी थीम ‘बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ’ थी। स्वयं सेविकाएँ लोगों के बीच में जाकर उनको बेटी और उसकी शिक्षा के महत्व को लेकर उनसे मुखातिब हुईं।
इसके बाद एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसका विषय ‘मीडिया एवं जन जागरूकता’ था। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सूचना विभाग से धनन्जय कुमार रहे। मुख्य अतिथि का स्वागत जनपद नोडल अधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना डा. अमित यादव ने किया। धनंजय कुमार ने मीडिया पर अपनी बात रखते हुए कहा कि आज सूचना का जमाना है। सरकार भी डिजिटल इंडिया पर जोर दे रही है। जिससे कालाबाजारी पर नियंत्रण किया जा सकता है। साथ ही यह भी कहा कि इसके दुष्परिणाम भी सामने आते हैं। जिससे सतर्कता एवं सावधानी से बचा जा सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रो डा. सविता भारद्वाज ने किया। उन्होंने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चतुर्थ स्तंभ है। क्योंकि इसका काम ही लोगों को जागरूक करना है। साथ ही इस कार्यक्रम में शिरकत कर रहे राजनीति विज्ञान के अध्यक्ष डॉ. राजेश जी ने जे.एस. मिल को उद्धरित करते हुए कहा कि हर व्यक्ति को अभिव्यक्ति की आजादी है और यह आजादी मीडिया के द्वारा हमें मिल पाती है। इस अवसर पर वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी अमित यादव ने संबोधित करते हुए कहा कि मीडिया जनमत तैयार करती है, अतः मीडिया को सही जानकारी जनता तक पहुँचाना चाहिए। इस अवसर पर स्वयं सेविका सोनल ने भी मीडिया पर अपनी बात रखते हुए कहा कि सोशल मीडिया के सही इस्तेमाल से इसके क्राइम से बचा जा सकता है। कार्यक्रम का कुशल संचालन दीपा ने किया स्वागत गीत आकांक्षा, दीपा, खुशबू यादव ने प्रस्तुत किया। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रयागराज की पूर्व कार्यक्रम समन्वयक डा. मंजू सिंह ने बच्चों की काम्युनिकेशन स्किल एवं लीडरशिप डेवलपमेंट पर क्रिएटिव एक्टिविटी कराई और कम्युनिकेशन स्किल पर ज्ञानवर्धक व्याख्यान प्रस्तुत किया।सात दिवसीय शिविर के आगामी दिनों के कार्यक्रम का विवरण कार्यक्रम अधिकारी डा. संगीता ने प्रस्तुत किया। धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी डॉ. नेहा ने किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉ. विकास सिंह, डा. हरेंद्र, डा. सुमन, डॉ. संतन कुमार, मीडिया प्रभारी डॉ. शिव कुमार, डा. अनिता कुमारी, डा. शिखा सिंह, डा. रामनाथ केशरवानी, डॉ. पियूष, डा. मनीष कुमार, सलीम, जबीउल्लाह एवं महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना स्वंयसेवी उपस्थित रहीं जिसमें चंदा गुप्ता, अरीबा अंसारी, दरख्शा अख्तर, मुस्कान आदि उपस्थित रहीं।