ग़ाज़ीपुर- भूकंप पर आयोजित किया गया मॉक अभ्यास

प्रखर ब्यूरो गाजीपुर। भूकंप से बचाव हेतु मॉक ड्रिल/मॉक अभ्यास का कार्यक्रम सेंट जॉन्स विद्यालय तुलसीपुर में समपन्न किया गया। आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आपदा जोखिम और नियुनीकरण हेतु कमान्डेंट मनोज कुमार शर्मा एवं आपदा विशेषज्ञ अशोक राय के कुशल दिशा-निर्देशन में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीमें विभिन्न एजेंसियों के साथ सामंजस्य स्थापित करने हेतु संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजन कर रही हैं। उसी कड़ी में आज सेंट जोन्स स्कूल तुलसीपुर में एनडीआरएफ के उप कमान्डेंट स्वराज कमल की अगुवाई में ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और जिला गाज़ीपुर (उत्तर प्रदेश) के अन्य हितधारकों द्वारा संयुक्त रूप से भूकंप पर एक मॉक अभ्यास आयोजित किया गया।

आज के मॉक अभ्यास के दौरान भूकंप पर एक परिदृश्य को चित्रित किया गया, जिसमें सेंट जोन्स स्कूल की इमारत ढह गई और कुछ बच्चे एवं कर्मचारी जख्मी हालत में फंस गए। तदनुसार, ई.ओ.सी (Emergency Operation Centre ) को घटना के बारे में सूचित किया गया। ईओसी से आपदा विशेषज्ञ द्वारा एनडीआरएफ के नियंत्रण कक्ष और सभी संबंधित हितधारकों को आपात प्रतिक्रिया के लिए सूचित किया। एनडीआरएफ की टीम के पहुंचने से पहले सतही पीड़ितों को प्रथम उत्तरदाताओं ने सुरक्षित निकाल लिया। घटना स्थल पर पहुंचने पर एनडीआरएफ की टीम ने प्रारंभिक आकलन किया और एक साथ ऑपरेशन का बेस, कमांड पोस्ट, मेडिकल पोस्ट, कम्युनिकेशन पोस्ट स्थापित किए गए। आकलन के तुरंत बाद टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया और कटिंग उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए इमारत में क्षैतिज पहुँच बनाकर गंभीर रूप से फंसे पीड़ितों को बचाया। दूसरी मंजिल में फंसे अन्य पीड़ितों को विभिन्न रस्सी बचाव तकनीकों से बचाया गया। सभी पीड़ितों को मेडिकल एजेंसियों द्वारा अस्पताल पूर्व उपचार देने के बाद अस्पताल पहुंचाया गया। यह पूरा मॉक अभ्यास इंसिडेंट रिस्पांस सिस्टम के दिशा निर्देशों के अनुसार आयोजित की गई थी और पूरी प्रक्रिया का पालन किया गया। इस मॉक अभ्यास को पवन कुमार मीणा जॉइंट मजिस्ट्रेट तथा अपर ज़िलाधिकारी अरूण कुमार सिंह की मौजुदगी में आयोजित किया गया।  कार्यक्रम के उपरान्त अपर जिलाधिकारी एवं एनडीआरएफ द्वारा पौध रोपण कार्य भी किया गया।
इस दौरान प्रभारी उपजिलाधिकारी प्रतिभा मिश्रा, मुख्य चिकित्साधिकारी, नगर पालिका ई0ओ, अंकित कुमार, विद्यालय के शिक्षक तथा अन्य हितधारक- डीडीएमए, पुलिस विभाग, नेहरु युवा संगठन, पी डव्लू डी, सिंचाई विभाग, अग्नि शमन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, एन सी सी, नगर निगम, आपदा प्रभारी प्रहलाद, स्कूल स्टाफ और बच्चों ने भाग लिया ।