आज से कैथी पर 130 तो डाफी पर 75 रुपया देना होगा टोल!

आज से सरकार ने टोल टैक्स में 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है

प्रखर वाराणसी। राष्ट्रीय राजमार्ग से बिहार और गोरखपुर जाने वालों को आज से ज्यादा टोल देना होगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने बनारस के डाफी और कैथी प्लाजा पर टोल की दरों में आठ से 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। एक अप्रैल से डाफी टोल प्लाजा से गुजरने वालों को 75 रुपये और कैथी प्लाजा पर 130 रुपये देना होगा। अब तक यहां 70 और 120 रुपये देना पड़ता है। आज आधी रात से टोल प्लाजा पर नई दरें लागू कर दी जाएंगी। इस निर्णय से डाफी से गुजरने वाले औसतन 20 से 25 हजार वाहन और कैथी से गुजरने वाले 15 से 20 हजार वाहनों चालकों की जेब पर सीधा असर पड़ेगा।
ज्यादा बढ़ोत्तरी बस और ट्रक के शुल्क पर दरअसल, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण हर वर्ष एक अप्रैल से टोल की नई दरें निर्धारित करता है। वाराणसी के डाफी और कैथी टोल प्लाजा पर कार, जीप, वैन से पांच से 10 रुपये ज्यादा वसूला जाएगा। सबसे ज्यादा बढ़ोतरी बस और ट्रकों के शुल्क पर किया गया है। डाफी पर 25 रुपये और कैथी पर 40 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।
कुल मिलाकर इस निर्णय के बाद टोल प्लाजा संचालन करने वाली कंपनी की आय में रोजाना लाखों रुपये का इजाफा हो जाएगा। यहां बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर वाराणसी से बिहार जाने वालों को डाफी टोल पर शुल्क देकर गुजरना पड़ता है। गाजीपुर- गोरखपुर जाने वालों को कैथी टोल से गुजरना पड़ता है। टोल प्लाजा के 20 किमी के दायरे में रहने वाले लोगों को मासिक पास जारी किया जाता है। डाफी और कैथी टोल प्लाजा पर 315 रुपये जमा कर अपने स्थानीय होने का प्रमाण देकर पास जारी कराया जा सकता है। प्रोजेक्ट मैनेजर नागेश सिंह ने कहा कि टोल प्लाजा की नई दरें एक अप्रैल से वसूली जाएंगी और वाहन चालकों की इसकी सूचना दी जा रही है। डाफी टोल प्लाजा पूरी तरह फास्टैग से लैस है और यहां वाहन के निर्धारित स्थान पर पहुंचते ही ऑनलाइन भुगतान होता है।