ग़ाज़ीपुर- स्वास्थ्य मेले का बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने किया उद्घाटन

प्रखर ब्यूरो ग़ाज़ीपुर। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मरदह पर ब्लाक स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि बलिया के सांसद विरेंद्र सिंह मस्त द्वारा किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि ब्लाक प्रमुख मरदह सीता सिंह रही।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि हमारे लोकसभा के सबसे पिछड़े इलाकों में मरदह की गिनती होती है। यहां पर शिक्षा के क्षेत्र में तो काफी विकास हुआ है लेकिन स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभी बहुत कुछ करना शेष है। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया स्वास्थ्य के क्षेत्र में आवश्यक सुविधाओं का एक व्यापक प्रोजेक्ट तैयार करें और उसे मेरे सामने प्रस्तुत करें। इसमें मैं किसी भी स्तर से धन की कमी आने में नहीं दूंगा। कार्यक्रम के बीच में ही जनप्रतिनिधियों के द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मटेंहूँ में बिजली की व्यवस्था ना होने का मुद्दा उठाया गया। जिसको सांसद महोदय ब्लाक प्रमुख को संज्ञान में लेने को बोला। ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि द्वारा तत्काल बिजली विभाग के जे.ई. से फोन पर वार्ता किया गया और कनेक्शन कराने का निर्देश दिया गया। मुख्य अतिथि वीरेंद्र सिंह मस्त द्वारा बाल विकास पुष्टाहार के सौजन्य से 2 गर्भवती महिलाओं माधुरी पत्नी कृष्णा तथा पूजा पत्नी अखिलेश की गोद भराई की गई तथा शुशीला पत्नी आनंद के बच्चे का अन्ना प्राशन किया गया। स्वास्थ्य मेले में लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रजनन, बाल स्वास्थ्य सेवा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, एड्स और कैंसर की रोकथाम के बारे में जागरूक किया गया तथा सुविधाएं दी गई। संचारी रोगों से संबंधित जानकारी, कुष्ठ रोग नियंत्रण, टी.बी. नियंत्रण, मलेरिया, त्वचा की देखभाल, आंखों की देखभाल, मोतियाबिंद के जांच और निशुल्क दवाओं की व्यवस्था की गई थी। साथ ही आयुष्मान भारत ई-कार्ड मौके पर ही जारी किया गया। साथ ही कोविड वैक्सीनेशन भी किया गया। होम्योपैथी आयुर्वेदिक यूनानी कृषि विभाग शिक्षा विभाग एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा कैंप लगाकर के स्वास्थ्य के क्षेत्र में जागरूकता के लिए प्रोत्साहन किया गया। इस दौरान नव युवक मंगल दल के सदस्यों ने कुछ लोगों को खेल का सामान वितरित किया।
ब्लॉक मेला में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के सरफराज आलम, डा. अशोक सिंह, बी.पी.एम. प्रेम प्रकाश राय, ए.आर.ओ. आर. एस. गोप बी.सी.पी.एम. रेयाज सुल्तान, फार्मासिष्ट वी.के. सिंह, भगवान सिंह, रामकेवल, रमेश, लैब सहायक आर.पी. सिंह, दिनेश यादव, नेत्र सहायक छाँगर राम, रामलखन सिंह, लल्लन राम, शैलकुमारी रानी, नीलम, सीमा मिश्रा, लालसा यादव, अरविंद, सी.एच.ओ. नीलम मिश्रा, सरोज, संजू, पूनम भारती, शिव शांत, धनंजय पांडे, स्वामीनाथ, मनोज, अरविंद चौहान आदि लोग उपस्थित थे।