गाजीपुर- जिलाधिकारी ने सभी से शांति, अमन-चैन व गंगा-जमुनी तहजीब को बरकरार रखते हुए त्यौहारों को मनाये जाने का किया अपील

प्रखर ब्यूरो गाजीपुर। केन्द्रीय पीस कमेटी की बैठक जिला पंचायत सभागार में आज दिन मंगलवार को सम्पन्न हुई। यह बैठक वर्ततान में पवित्र रमजान, ईद एवं 3 मई को पड़ने वाले अक्षय तृतीया के त्यौहार को सकुशल एंव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने तथा आगामी त्योहारों के मद्देनजर कानून व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह की उपस्थित में जनपद के विभिन्न क्षेत्रो से आये विभिन्न धर्मो के धर्म गुरूओ एवं पीस कमेटी के पदाधिकारियों, प्रबुद्धजनों, स्वयसेवी संगठन के साथ सम्पन्न हुआ।
बैठक में जिलाधिकारी ने सभी से जनपद में शांति, अमन- चैन व गंगा-जमुनी तहजीब को बरकरार रखते हुए त्यौहारों को मनाये जाने की अपील की। उन्होने कहा कि कोई भी त्यौहार शान्तिपूर्ण एंव सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया जाता है तो उसका आनन्द समाज के सभी लोगो को प्राप्त होता है। उन्होने उपस्थित लोगो से अपील किया कि चाहे वे कोई भी धर्मावलंबी हो, किसी भी धर्म को मानने वाला हो, उसे पूरी स्वतंत्रा है कि वे अपने-अपने मान्यताओ के अनुसार त्यौहार को मनाये, किन्तु ऐसा कोई भी काम न करे जिसकी वजह से किसी अन्य धर्मावलंबी को परेशानी हो। उन्होने अपील किया कि रमजान एंव ईद पर नमाज अदा करते समय इस बात का ध्यान रखा जाये कि भीड़ परिसर के बाहर न हो, जिससे सार्वजनिक रोड बन्द न हो और आमजन को किसी प्रकार की परेशानी न हो। जिसपर उपस्थित लोगो ने अपनी-अपनी सहमति एवं खुशी व्यक्त की।
बैठक में उन्होंने कहा कि कोई नई परंपरा की शुरुआत नहीं होगी। उच्चतम न्यायालय के जो निर्देश लाउडस्पीकर के संबंध में दिए गए हैं उनका पालन किया जाये। उन्होने बताया कि इन्डस्ट्रीयल एरिया(औद्योगिक क्षेत्र) में दिन में 75 एवं रात में 70 डेसीबल, कामर्शियल एरिया(वाणिज्यिक) दिन में 65 व रात्रि में 55, रेजिडेंसियल(रिहायशी) दिन में 55 एवं रात्रि में 45, साइलेन्स एरिया(शान्त एरिया) दिन में 50 एवं रात्रि में 40 डेसिबल अधिकतम तीव्रता होनी चाहिए। उन्होने कहा कि लाउडस्पीकर की आवाज धार्मिक स्थल परिसर से बाहर न जाये तथा बिना अनुमति के कोई भी जुलूस या शोभा यात्रा नही निकाले जाएंगे। बिना अनुमति के कोई भी शोभायात्रा, धार्मिक जुलूस निकालने पर पाबंदी रहेगी, साथ ही नियमों का उल्लंघन किए जाने पर संबंधित के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की जाएगी। बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद में त्यौहारो के मद्देनजर साफ-सफाई, प्रकाश, विद्युत, पानी की व्यवस्था, जर्जर सड़क को मरम्मत कराने का सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि हमारा देश विविधताओं से भरा हुआ है, इसकी स्वच्छ एवं साफ-सुथरी छवि को बरकरार रखने के साथ ही राष्ट्र के विकास में सहयोग करें। सभी धर्मों के धर्मगुरुओं से त्योहारों को शांतिपूर्ण वातावरण में मनाने के लिए आपस में संवाद करने को कहा। उन्होंने कहा कि अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार सभी को अपना त्योहार मनाने की स्वतंत्रता है। बैठक में पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह ने कहा कि अराजकतत्वों पर पैनी नजर रखी जायेगी एवं माहौल खराब करने वालों के साथ कड़ाई से निपटा जाएगा। भाईचारा, कौमी एकता, गंगा जमुनी तहजीब के लिए हमारा जनपद जाना जाता है, इसको बरकरार रखा जाए। कानून व्यवस्था बिगड़नी नहीं चाहिए यह आपके सहयोग के बगैर संभव नहीं है। आप समाज के जिम्मेदार व्यक्ति हैं छोटे से छोटे मामलों को आपसी सामंजस्य से भी निपटारा किया जा सकता हैं। इस अवसर पर उपस्थित सभी संभ्रांत व्यक्तियों एवं धार्मिक गुरुओं ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए और जिला प्रशासन का कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग करने का वचन दिया। साथ ही कहा कि हमारी तरफ से जिला प्रशासन का पूरा सहयोग किया जाएगा और हम लोग आपस में सामंजस्य प्रेम सौहार्द के साथ त्यौहार मनाएंगे और किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना अपने-अपने क्षेत्र में नहीं होने देंगे।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता, अपर जिलाधिकारी वि.रा. अरूण कुुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) राजधारी चौरसिया, समस्त उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष एवं समस्त धर्माे के धर्मगुरू, प्रबुद्ध नागरिक, पीस कमेटी के पदाधिकारी उपस्थित थे।