ग़ाज़ीपुर- कानफाड़ू आवाज में नहीं बजेंगे ध्वनि विस्तारक यंत्र व डीजे

प्रखर ब्यूरो गाज़ीपुर। आज कल शादी विवाह व अन्य शुभ अवसर पर काफी तेज़ ध्वनि से गाने बजाए जाते हैं। इससे ध्वनि प्रदुषण फैल रहा है। इसी ध्वनि प्रदूषण को रोकने व कम करने को लेकर स्थानीय मुहम्मदाबाद, यूसुफपुर कोतवाली परिसर में आज 1 मई दिन रविवार को लगभग 11:30 बजे डीजे व ध्वनि विस्तारक यंत्र के संचालकों की एक सभा बुलाई गई। इस अवसर पर नगर क्षेत्र एवं आसपास के क्षेत्रों के सभी डीजे व ध्वनि विस्तारक यंत्र के संचालक कोतवाली परिसर में उपस्थित हुए। आसपास के ग्रामीण क्षेत्र जैसे हरिहरपुर, तिवारीपुर, बालापुर, मूर्कि, परसा, राजापुर से भी डीजे संचालकों को बुलाया गया।
बताते चले कि आज लगभग 11:30 पर कोतवाली परिसर में नगर के सभी ध्वनि विस्तारक यंत्र और डीजे संचालकों की एक सभा बुलाई गई। इस सभा में आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के ही सभी डीजे संचालकों और ध्वनि विस्तारक यंत्र के संचालकों को भी बुलाया गया। सभा में कोतवाली प्रभारी अशोक कुमार मिश्रा ने उपस्थित सभी संचालकों को सर्वोच्च न्यायालय व प्रदेश सरकार के आदेश की एक प्रति सबको सौंप बताया कि ध्वनि विस्तारक यंत्र को कॉनफोडू आवाज में ना बजाया जाए। साथ ही यह बताया कि जितने भी डीजे संचालक है वह भी कम आवाज में ही डीजे का ध्वनि रखेंगे। इससे उन स्थलों पर जहां लोग कहीं ना कहीं परेशान है या डीजे की ध्वनि से परेशानी उत्पन्न हो रही है, वहां के नागरिकों को राहत मिलेगी। दूसरी ओर अत्यधिक ध्वनि से ध्वनि प्रदूषण रुकेगा। इससे उन स्थानों पर लोग आराम से रह सकेंगे तथा इस परेशानी से निजात मिलेगी। वहां किसी भी प्रकार से ध्वनि प्रसार यंत्र का प्रयोग नहीं होगा। जीस प्रकार उन्होंने संचालकों को शासनादेश की स्पष्ट रुप से बैठक की और समझाया। इस दौरान उपस्थित संचालकों द्वारा प्रश्न किया गया। संचालकों ने बताया इस शादी विवाह के अवसर पर उन लोगों ने लाउडस्पीकर बजाने और डीजे बजाने के पैसे ले रखे हैं। इस पर प्रभारी कोतवाली ने बताया कि केवल दरवाजे पर न्यूनतम ध्वनि विस्तारक यंत्र या डीजे बजाया जाएगा। ध्वनि विस्तारक यंत्र व डीजे की आवाज कानफोडू नहीं होनी चाहिए। समाज के लिए ऐसा कुछ नहीं होगा जो कठिनाई पैदा करे। इसके विरुद्ध यदि कोई चलता है तो दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। सभी क्षेत्रों के प्रबुद्ध नागरिको ने कोतवाली प्रभारी से सहमति जताते हुए यह बताया कि उत्तर प्रदेश शासन के आदेश का सभी डीजे व लाउडस्पीकर संचालक पालन करेंगे।
इस अवसर पर कोतवाली परिसर में चौकी प्रभारी शाहनिन्दा कृष्ण प्रताप सिंह एवं एस ओ उमाकांत व कोतवाली के अन्य अधिकारी व कांस्टेबल उपस्थित थे। साथ ही प्रबुद्ध नागरिक एवं समाज सेवक भी उपस्थित थे।