ग़ाज़ीपुर- 6 स्वास्थ केंद्रों पर आयोजित हुआ प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक

प्रखर ब्यूरो ग़ाज़ीपुर। सुरक्षित मातृत्व अभियान भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं और आने वाला उनका शिशु स्वस्थ हो। इसी उद्देश्य को लेकर यह योजना प्रत्येक माह की 9 तारीख को पूरे जनपद में मनाया जाता है। वहीं 24 तारीख को जनपद के समस्त फर्स्ट रेफरल यूनिट पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन करके स्त्री रोग विशेषज्ञ की देखरेख में एएनसी जांच एवं एवं उपचार से अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं को आच्छादित किया जाना है।
इसी के क्रम में मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन किया गया। इसके अलावा सैदपुर, जखनिया, कासिमाबाद, भदौरा, बरुइन जमानिया में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वही मोहमदाबाद में महिला डॉ. नीरज कुमारी ने गर्भवती महिलाओं की जांच एवं उपचार किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद के अधीक्षक डॉ. आशीष राय नेे बताया की मोहम्दाबाद स्वास्थ केंद्र पर सभी गर्भवती महिलाओं को लक्षित करता है। जो गर्भावस्था के 2 और 3 ट्राइमेस्टर में हैं। उन्होंने बताया की आम तौर पर जब एक महिला गर्भवती होती है तो वह विभिन्न प्रकार की बीमारियों जैसे रक्तचाप, शुगर और हार्मोनल रोगों से ग्रस्त हो जाती हैं। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छे स्वास्थ्य और स्वतंत्र जांच प्रदान करने के साथ स्वस्थ बच्चे को जन्म देने का प्रयास है। आगे उन्होंने बताया कि आज के इस कार्यक्रम में कुल 59 गर्भवती की जांच की गई, जिसमें सभी का हीमोग्लोबिन, वजन एवं पेट जांच के साथ ही 40 गर्भवती का निशुल्क अल्ट्रासाउंड, 9 का सिफलिस जांच एवं 49 गर्भवती का एचआईवी जांच किया गया। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं के लिए एक स्वस्थ जीवन प्रदान किया जाएगा। मातृत्व मृत्यु दर को कम किया जाएगा। गर्भवती महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के मुद्दों/रोगों के बारे में जागरूक किया जाएगा। बच्चे के स्वस्थ जीवन और सुरक्षित प्रसव को सुनिश्चित किया जाएगा। यह योजना केवल गर्भवती महिलाओं के लिए लागू है। हर महीने की 9 तारीख एवम 24 तारीख को नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच होगी। इस योजना के तहत सभी प्रकार की चिकित्सा जांच पूरी तरह से मुफ्त हैं। टेस्ट चिकित्सा केन्द्रों, सरकारी और निजी अस्पतालों और देश भर के निजी क्लीनिक में लिए जायेंगे। महिलाओं को उनके स्वास्थ्य समस्याओं के आधार पर अलग चिह्नित किया जाएगा, जिससे डॉक्टर आसानी से समस्या का पता लगा सकते हैं।
आज के इस अभियान में स्टाफ नर्स वंदना मसीह, प्रशांत राय, एलटी इकराम गांधी, काउंसलर नीरा राय, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक संजीव कुमार सहित अन्य स्टाफ भी शामिल रहे।