ग़ाज़ीपुर- योग दिवस पर संतुलित उर्वरक प्रयोग के लिए किया गया जागरूक

– कृषि विज्ञान केंद्र आंकुशपुर पर कार्यक्रम आयोजित

प्रखर गाज़ीपुर । जनपद के जमानिया विकास खंड के ग्राम पंचायत नरियाव उर्फ उमरगंज के पंचायत भवन सभागार में आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रोद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र, अंकुशपुर, गाज़ीपुर द्वारा आज दिनांक 21 जून को विश्व योग दिवस के साथ ही कृषकों को संतुलित उर्वरकों के प्रयोग पर और नैनो यूरिया के प्रयोग पर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। उक्त अवसर पर केंद्र के प्रभारी एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ जे. पी. सिंह ने कृषकों को योग को दिनचर्या में शामिल करने को कहाँ साथ ही अपनी खेती में रासायनिक उर्वरक के असंतुलित प्रयोग के कारण मानव स्वास्थ्य के साथ ही मृदा पर पड़ने वाले प्रभाव को बताते हुए उर्वरकों के संतुलित प्रयोग करने कि विधि पर विस्तार से चर्चा किया।
|केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ अमरेश कुमार सिंह ने वर्मी कम्पोस्ट बनाने किया विधि एवं उपयोग के तकनिकी साथ ही खेती में पशुवों के महत्त्व के साथ पशु पालन को अपनाने को कहा।
उक्त अवसर पर केंद्र के वैज्ञानिक डॉ नरेंद्र प्रताप ने खरीफ फसलो में संतुलित उर्वरकों की मात्रा एवं उनके प्रयोग के समय एवं तकनिकी चर्चा करते हुए बीज उत्पादन पर विस्तार से बताया।वैज्ञानिक डॉ शशांक शेखर ने बुवाई, कटाई, मढ़ाई के लिए प्रयुक्त कृषि यन्त्रों के प्रयोग एवं उनका रख रखाव के बारे में जानकारी दिया। उद्यान वैज्ञानिक डॉ शशांक सिंह ने सब्जी, फूल, औद्योनिक फसलो में उर्वरको के मात्रा एवं प्रयोग की विधि की तकनिकी जानकारी दिया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम पंचायत नरियाव उर्फ उमरगंज के ग्राम प्रधान श्री सच्चिदानंद पासवान द्वारा किया गया और इनके द्वारा यह आश्वासन दिया गया किया इस ग्राम पंचायत के सभी किसानों के मध्य संतुलित उर्वरकों के प्रयोग और नैनो यूरिया के बारे में जानकारी उपलब्ध एवं जागरूक किया जायेगा | इस कार्यक्रम में प्रगतिशील कृषक देवेंद्र प्रताप सिंह, दरोगा कुशवाहा, पटेल राम, राम प्यारे, राम धीरिज आदि सहित कुल 65 कृषकों ने प्रतिभाग किया |