केशरी नाथ ने कहा, और वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष ने छोड़ दी थी डिप्टी सीएमओ की नौकरी

विद्यालयों के कार्याकल्प की योजना हो गयी है तैयार

प्रखर प्रयागराज। केशरी नाथ त्रिपाठी ने कहा कि नौकरी छोड़ दो और डिप्टी सीएमओ का पद छोड़ दिया। डा. मुरली मनोहर जोशी, डा. गौड़ आये दिन घर वालों में थे। नौकरी छोड़ने के बाद अपने पैतृक स्कूलों को इस तरह बनाने का प्रयास किया कि गांव का लड़का भी अंग्रेजी धड़ल्ले से बोले। इसके लिए दूसरे विद्यालय भी खोले। समाजसेवा मुझे पैतृक विरासत में मिला। ये बातें कहीं प्रयागराज के जिला पंचायत अध्यक्ष डाक्टर बीके सिंह ने। वे पेशे से सर्जन हैं। वे कहते हैं कि चूकि विद्यालयों से मैं जुड़ा हूं। इस कारण सबसे पहले तो जिला पंचायत के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों को कायाकल्प करने की तैयारी है। सक्रिय राजनीति में आने का कारण भी समाजसेवा का दायरा बढ़ाना है, क्योंकि किसी भी अधिकारी के यहां अच्छे लोगों की पैरवी करने के लिए भी पद की आवश्यकता महसूस होने लगी। इसके बाद मैं सदस्य के लिए नामांकन किया।
उन्होंने कहा कि पहले तो मैं यहां आना नहीं चाहता था, लेकिन पार्टी का फरमान था और यहां आ गया। जिला पंचायत की ओर से संचालित विद्यालयों में जल्द ही विद्यार्थियों को आधुनिक सुविधाओं से जोड़ा जाएगा। विद्यालयों के जर्जर एवं पुराने भवनों की जगह नए भवन तैयार किए जाएंगे। विद्यालयों में छात्र छात्राओं के लिए अलग अलग शौचालय की व्यवस्था की जाएगी। प्रयोगशालाओं के लिए नए भवन तैयार करने के साथ उन्हें आधुनिक सुविधाओं से लैश किया जाएगा। यह जानकारी जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ बीके सिंह ने एक बातचीत के दौरान दी। जिला पंचायत अध्यक्ष ने बताया कि जिले में हमारे पांच विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इसमें चार विद्यालय बालकों के लिए तथा एक विद्यालय बालिकाओं के लिए है। इसमें सिरसा मेजा स्थित कन्या विद्यालय काफी पुराना हो गया है। इस भवन को तोड़ कर नए भवन के निर्माण की योजना है। भवन निर्माण के दौरान बालिकाओं की पढ़ाई में कोई अड़चन न आए इसके लिए कोशिश है कि आसपास कोई भवन किराए पर मिल जाए तो उसकी व्यवस्था की जा रही है। जल्द सिरसा के जिला पंचायत कन्या इंटर कॉलेज के लिए भवन निर्माण का काम शुरू किया जाएगा। जिला पंचायत अध्यक्ष ने बताया कि जिले में उग्रसेनपुर, मानपुर, औता एवं दोहथा में हमारे इंटर कालेज संचालित हो रहे हैं। इन कॉलेजों में क्रमशः 10, 05, 03, 03 भवनों के निर्माण के साथ छात्र, छात्राओं के लिए अलग अलग शौचालय की व्यवस्था की जा रही है। सभी विद्यालयों में विज्ञान कक्ष को आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित किया जाएगा। विद्यालयों का रिजल्ट कैसे सुधरे इसके लिए हमारे प्रधानाचार्य जागरूक हैं।

सभी विधान सभा क्षेत्रों में बनेगा 100 बेड का अस्पताल

जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ सिंह ने बताया कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में 100 बेड का अस्पताल बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के सभी तहसील मुख्यालयों में शौचालयों की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही अस्पतालों की व्यवस्था सुदृढ देखने को मिलेगी।

बेहतर काम, सरल इंसान

जिला पंचायत अध्यक्ष का पद सामान्य तौर पर दबंग लोगों के लिए उपयुक्त पद माना जाता है। प्रयागराज में तो विशेषकर दबंग ही इस कुर्सी पर ज्यादातर रहे हैं। उनके चेंबर में आमजन के लिए पहुंचना मुश्किल सा रहता है, लेकिन पहली बार कोई पेशे डाक्टर होते हुए भी सरल इंसान इस कुर्सी पर बैठा है, जिसके आफिस का दरवाजा हर व्यक्ति के लिए खुला रहता है। वे अपने गनर को भी भरसक लेकर नहीं चलते। वे कहते हैं कि यदि आप अपने काम के प्रति इमानदार हैं तो फिर आपको किसी सिक्योरिटी की जरूरत नहीं है। जिला पंचायत से इतर भी हर व्यक्ति की जायज समस्याओं को सुलझाने में व्यस्त रहते हैं।