कुटुंब ही राष्ट्र और सनातन की आत्मा – रमेश जी

0
466

– भारतीय संस्कृति का आधार है कुटुंब

प्रखर वाराणसी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कुटुंब प्रबोधन आयाम द्वारा आयोजित कुटुंब मिलन का आयोजन निवेदिता शिक्षा संस्थान तुलसीपुर महमूरगंज में किया गया। इस अवसर पर वक्ताओं द्वारा सनातन व्यवस्था और भारतीयता पर कुटुंब की विशेषता पर प्रकाश डाला गया। रविवार दिनांक 24 दिसंबर 2023 को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कुटुंब प्रबोधन आयाम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में काशी के 800 लोगों की सपरिवार सहभागिता रही। कार्यक्रम की शुरुवात
दीप प्रज्वलन के साथ किया गया और अतिथियों का स्वागत मंगलाचरण के साथ आचार्य वेंकट रमन जी के नेतृत्व में वेद मंत्रों के साथ हुआ। उसके बाद सुप्रसिद्ध संगीतकार श्री देवव्रत मिश्रा जी की टीम ने 13 कलाकारों के साथ अद्भुत एवं आनंदमय संगीत प्रस्तुति किया। जिसे सुनकर मन भाव विभोर हो गया। अपने स्वागत उद्बोधन में प्रांत संयोजक डॉ शुकदेव ने कुटुंब के महत्व एवं एवं भारत के सनातन संस्कृति की रक्षा का संदेश दिया।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रांत प्रचारक काशी रमेश जी ने बहुत ही भावपूर्ण राष्ट्र उन्नयन का संदेश दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं वक्ता अखिल भारतीय संयोजक कुटुंब प्रबोधन डॉ रविन्द्र जी ने सहज एवं सरल शब्दों में मन को स्पर्श करने वाले विषयों को रखा। उपस्थित लोगों से अपने को जोड़ते हुए मंच एवं श्रोताओं की दूरी समाप्त कर दिया।ऐसा ओजस्वी संबोधन जीवन में कभी कभी ही प्राप्त होता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे स्वामी जीतेन्द्रानंद सरस्वती जी ने अपने प्रबोधन में धर्म, आध्यात्म एवं भारतीय चिंतन की अवधारणा की आवश्यकता को कुटुंब व्यवस्था में बहुत ही सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया।अंत में आभार प्रकाश कुटुंब प्रबोधन काशी विभाग संयोजक दयाशंकर जी ने उपस्थित सभी गणमान्य लोगों, व्यवस्था से जुड़े सदस्यों, माताओं एवं बहनों को उनकी सहभागिता तथा परिवार व्यवस्था के सृजन का संदेश देते हुए आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन काशी दक्षिण कुटुंब प्रबोधन भाग संयोजक अनिल जी ने बहुत ही सुंदर ढंग से किया। अंत में गार्गी शाखा की बहनों ने श्रीमती सविता जी के नेतृत्व में वंदे मातरम् के साथ कार्यक्रम का समापन किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में आर के चौधरी, डॉ जय प्रकाश सिंह सुल्तानपुर से, हरीश वालिया ,श्रीमती लाडली पाण्डेय प्रयागराज से उपस्थित रहे। कार्यक्रम में क्षेत्रीय संयोजक ओमपाल, अशोक तथा कुटुंब प्रबोधन के उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड केप्रांत संयोजक, डॉ नीता, मातृशक्ति प्रांत संयोजिका ,सभी मातृशक्ति भाग संयोजिका एवं नगर संयोजकों की उपस्थिति में कार्यक्रम संपन्न हुआ।