ज्ञानवापी सर्वे! तहखानों में त्रिशूल, स्वास्तिक, प्राचीन शिलाएं, खंडित मूर्तियां, और दीवारों पर नाग और स्वान की कलाकृति मिली- सूत्र


मस्जिद में सर्वे के दौरान निकला कोबरा सांप, मचा हड़कंप

प्रखर वाराणसी/एजेंसी। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को सर्वे-वीडियोग्राफी का काम शुरू किया गया।शनिवार को यहां चार घंटे तक यहां सर्वे किया गया। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को मस्जिद परिसर में स्थित चार तहखानों का सर्वे किया गया. सर्वे का यह काम रविवार को भी जारी रहेगा.
यहां मस्जिद परिसर के तहखानों की वीडियोग्राफी के लिए विशेष लाइट और कैमरे की व्यवस्था की गई है. अधिकारियों ने बताया कि सर्वे टीम में मुकदमे के वादी, प्रतिवादी, उससे जुड़े अधिवक्ता, अधिवक्ता आयुक्त और सहायक अधिवक्ता आयुक्त शामिल हैं। सूत्री से मिली जानकारी के अनुसार ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में पहले दो तहखानों की बात कही जा रही थी. हालांकि वहां सर्वे टीम को चार तहखाने मिले, जिसकी वीडियोग्राफी की गई है. इसके अलावा यहां सुरंगनुमा पांचवां तहखाना भी मिला, जिसका सर्वे करने के लिए टीम कल (रविवार को) अंदर जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि यहां मंदिर के शिखर की जगह मस्जिद का गुंबद रखे जाने के संकेत मिले हैं. वहीं तहखानों के अंदर त्रिशूल, स्वास्तिक, प्राचीन शिलाएं, खंडित मूर्तियां, और दिए रखने की जगह मिली है. इसके अलावा दीवारों पर नाग और स्वान की कलाकृति भी मिली है। बतादे कि वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने बताया कि सर्वे का काम शांतिपूर्ण तरीके से चला. किसी भी पक्ष ने कोई अवरोध उत्पन्न नहीं किया. सब कुछ सामान्य है. हम (पुलिस आयुक्त और जिला मजिस्ट्रेट) सर्वे कार्य की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘आज का सर्वेक्षण पूरा हो गया है. कल (रविवार) यह एक बार फिर शुरू किया जाएगा.’ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे को लेकर यहां सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए थे. यहां परिसर के 500 मीटर के दायरे में लोगों की आवाजाही रोक दी गई थी. वहीं गोदौलिया और मैदागिन इलाके से वाहनों की आवाजाही भी प्रतिबंधित कर दी थी. इसके अलावा शनिवार को 1,500 से अधिक पुलिसकर्मियों और पीएसी जवानों को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की सुरक्षा में तैनात किया गया था. गौरतलब है कि ज्ञानवापी मस्जिद काशी विश्वनाथ धाम के करीब ही स्थित है. यहां वाराणसी कोर्ट पांच महिलाओं के एक समूह द्वारा इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों के सामने रोजाना प्रार्थना करने की अनुमति मांगने से जुड़ी याचिका पर सुनवाई कर रहा है. इसी के मद्देनजर दीवानी अदालत के न्यायाधीश (सीनियर डिवीजन) दिवाकर ने पूरे मस्जिद परिसर की वीडियोग्राफी करके 17 मई तक रिपोर्ट पेश करने के निर्देश भी दिए थे।