रविदास मंदिर से पुलिस ने मूर्ति हटाया, बवाल

0
366

उपद्रवियों ने पुलिस पर चलाया पत्थर

भारी पुलिस बल मौक़े पर कैम्प

प्रखर खेतासराय(जौनपुर) । नगर के खुटहन रोड पर सरवर पुर वार्ड में दलितों द्वारा सन्त शिरोमणि गुरु रविदास मंदिर में मूर्ति स्थापना को लेकर बुधवार की शाम बवाल हो गया । मौक़े पर पहुँची पुलिस ने स्तिथि को नियंत्रित कर लिया । उपद्रवियों द्वारा चलाए गए पत्थर से कई पुलिस कर्मियों को हल्की चोटें आई है । भारी पुलिस बल के साथ गुरुवार को भी पुलिस खासी चौकन्ना रही । पुलिस ने 26 आरोपितों को नामज़द और 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ़ अभियोग दर्ज कर लिया है । गिरफ्तारी की डर से दलित बस्ती के अधिकतर पुरूष घर छोड़कर फ़रार हो गए है । मुख्य आरोपी सुभाष राम समेत आठ लोगों को गिरफ्तार कर चालान न्यायालय भेज दिया । जिसमें तीन महिला शामिल है । दरअसल उक्त स्थान पर सरवरपुर वार्ड के लोग लंबे समय से अस्थाई मंदिर बनाकर संत शिरोमणि की तस्वीर लगाकर हर वर्ष कार्यक्रम आयोजित करते है । बुधवार को वहाँ पर मूर्ति लगा दिया तो क़स्बे एक भाजपा नेता ने आपत्ति जताई तो पुलिस ने दोनों पक्षों को बुलाकर वार्ता की लेकिन बात नही बनी । शाम को स्थानीय पुलिस और राजस्व टीम के साथ पहुँचकर मूर्ति हटा दिया । जिससे अनुसूचित जाति के लोग आक्रोशित हो उठे । मौके पर हंगामा और बवाल काटना शुरू कर दिया । पुलिस ने उन्हें रोका तो पत्थराव शुरू कर दिया । पुलिस कर्मी परमेश्वर यादव, अम्बिका यादव, संजय पांडेय व अंकुश सिंह ने पीएचसी सोंधी पहुँचकर अपना मेडिकल कराया । सर्किल के खुटहन, शाहगंज और अन्य थानों की पुलिस पहुँचकर मामले की संभाल लिया । इस बाबत एसएचओ दीपेंद्र सिंह ने बताया कि इस प्रकरण में एफआईआर दर्ज कर ली गई है । बवाल काटने वाले उपद्रवियों को बख़्शा नही जाएगा । बिना परमीशन के मूर्ति लगाई गई थी ।

.. तो खेल के मैदान पर था कार्यक्रम स्थल

खेतासराय(जौनपुर) सरवर पुर वार्ड में सन्त शिरोमणि की मूर्ति स्थापना को लेकर बवाल के प्रकरण में राजस्व कर्मियों ने स्तिथि स्पष्ठ की है, उनका कहना है कि जिस स्थान पर कार्यक्रम पूजा की जा रही थी वह स्थान खेल कूद का मैदान है । नायब तहसीलदार शैलेन्द्र ने भी पुष्टि की है । हालांकि दलित बस्ती के लोग यहाँ पर 1983 से मंदिर का प्रारूप देकर पूजा अर्चना का दावा कर रहे है । बवाल का कारण मूर्ति को हटाना बताया जाता है । पुलिस कार्रवाई के दौरान नायब तहसीलदार बलवंत उपाध्याय और हल्का लेखपाल मौके पर जमे रहे ।

पुलिस के खौंफ से दलित बस्ती से दहशत, अधिकतर पुरूष वार्ड छोड़े, महिलाओं ने पुलिस पर तांडव करने का लगाया आरोप

खेतासराय(जौनपुर)। इस वार्ड में संत शिरोमणि गुरु रविदास की मूर्ति रखने से हुए उपजे बवाल में उपद्रवियों को गिरफ्तार करने के लिए बुधवार की देर शाम वार्ड में दबिश देने गई पुलिस पार्टी पर घर मे तोडफ़ोड़ व बाइक क्षतिग्रस्त करने का आरोप लगाया है । उनका कहना है कि भारी पुलिस ने उनके साथ अभद्रता की है । महिलाओं को भी नही बख्शा गया है । माहौल बिगाड़ने वाले तो मौके से फ़रार हो गए लेकिन इसका दंश मुहल्ले के बाशिंदे उठा रहे है । मीडिया कर्मियों की टीम पहुँची तो विधवा चन्द्रा, साक्षी 14 वर्ष, हरक 65, संजना 19 तथा महिमा 18 वर्ष ने बताया कि पुलिस हम लोगों की बेरहमी से पिटाई की है, घर के दरवाजों को भी तोड़ दिया है । पुलिस ने उनकी एक नही सुनी । अर्धविक्षिप्त विजेंद्र को भी पुलिस ने लाठी से पिटाई कर दी । टीम आगे बढ़ी तो एक अन्य महिला सुनीता ने आरोप लगाते हुए कहा कि उनके पति चन्द्रेसन रिक्शा चलाते है । दरवाज़े पर कोई पुरुष नही मिला तो खड़े वाहन का शीशा चकनाचूर कर दिया । इसी तरह देवी ने भी पुलिस पर गम्भीर आरोप लगाया है । उन्होंने बताया कि मुख्य दरवाजे को तोड़ दिया । मुहल्ले के तीन बाइकों को पुलिस ने लाठी से चोट पहुँचाकर क्षतिग्रस्त कर दिया । आरोपों के बाबत थानाध्यक्ष दीपेंद्र सिंह ने बताया कि तांडव करने का आरोप गलत है । पुलिस टीम आरोपियों की गिरफ्तारी करने के लिए दबिश देने गई थी । उपद्रवी माहौल बिगाड़ कर घर भागे थे ।