ग़ाज़ीपुर- माउंट लिट्रा जी स्कूल में एक दिवसीय प्रधानाचार्य संगोष्ठी का हुआ आयोजन

प्रखर ब्यूरो गाजीपुर। बंधवा पीरनगर स्थित माउंट लिट्रा जी स्कूल में शिक्षक प्रशिक्षण पर आधारित एक दिवसीय प्रधानाचार्य संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ स्कूल के निदेशक मोहित श्रीवास्तव, प्रधानाचार्य डा. राजेश कारकून एवं सीबीएसई के असिस्टेंट सेक्रेटरी (सेंटर ऑफ एक्सीलेंस) राजीव पांडेय ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर वक्ताओं ने बदलते समय के साथ शिक्षण संस्थाओं एवं शिक्षक की भूमिका में हुए व्यापक बदलाव के तहत शिक्षक को नवीनतम शिक्षण तकनीकों एवं शिक्षण विधियों से परिचित कराए जाने के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आयोजन पर बल दिया। विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. राजेश कारकुन ने कहा कि भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए हम सभी को नवोन्मेष आधारित शोध और उसकी गुणवत्ता पर ध्यान देना होगा। उन्होंने वर्तमान संदर्भ में शिक्षकों के प्रशिक्षण पर ध्यान देने की आवश्यकता पर बल देते हुए इस बात का पुष्टिकरण किया कि एक योग्य शिक्षक ही सुयोग्य राष्ट्र का निर्माण करने में सक्षम है।
इस कार्यक्रम में एक प्रश्न उत्तर सत्र हुआ, जिसमें सभी सहभागियों ने अपनी-अपनी शंकाओं को व्यक्त कर समाधान प्राप्त किया। डा. राजेश कारकुन ने संगोष्ठी में सम्मिलित सभी अतिथियों एवं प्रधानाचार्य को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। तत्पश्चात स्कूल के कोआर्डिनेटर बद्रीश कुमार श्रीवास्तव ने संगोष्ठी में भाग लेने वाले सहभागियों, आमंत्रित अतिथियों व संयोजन में कार्यरत टीम के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया। इससे पूर्व विभिन्न विद्यालयों से आए हुए प्रधानाचार्य के सम्मान में विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं मनोरम स्वागत गीत की प्रस्तुति की गई।
इस संगोष्ठी कार्यक्रम में सीबीएसई के असिस्टेंट सेक्रेटरी राजीव पांडेय, शाह फैज पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या तसमीन कौसर, जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य इकरामुद्दीन सिद्दीकी, केंद्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य मुकेश कुमार वर्मा, न्यू शाह फैज पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य विनय कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के शिक्षक मुकेश कुमार सिन्हा, नीरज कुमार श्रीवास्तव, ज्ञान शंकर दुबे, विपिन कुमार चतुर्वेदी आदि शिक्षक- शिक्षिकाओं ने योगदान किया। संचालन शिक्षक आकाश गुप्ता एवं शिक्षिका संजू कुमारी ने किया।