100 साल पहले चोरी हुई माता अन्नपूर्णा की मूर्ति 14 को आयेगी बनारस 15 को सीएम योगी करेंगे स्थापित

प्रखर वाराणसी। काशी विश्वनाथ धाम से चोरी हुई मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा 14 नवंबर को वाराणसी आ जाएगी। माता अन्नपूर्णा की यह प्राचीन प्रतिमा बाबा विश्वनाथ के पास ही विराजेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रबोधिनी एकादशी के अवसर पर 15 नवंबर को प्रतिमा में विधिवत प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। इसके पहले नई दिल्ली से प्रतिमा 11 नवंबर को सुसज्जित वाहन पर काशी रवाना होगी। वह अयोध्या समेत विभिन्न पड़ावों से होते हुए 14 की रात काशी पहुंचेगी। 
कनाडा से प्राप्त की गई देवी अन्नपूर्णा की 18 वीं शताब्दी की प्रतिमा की चार दिवसीय यात्रा भी आयोजित होगी। उत्तर प्रदेश सरकार मूर्ति को वाराणसी ले जाने के लिए 11 नवंबर से नई दिल्ली से चार दिवसीय माता अन्नपूर्णा देवी यात्रा शुरू करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी के साथ बुधवार को यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम बताया। 
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्री सुरेश राणा और नीलकंठ तिवारी 11 नवंबर को गोपाष्टमी पर नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में मूर्ति प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि संबंधित जिलों के प्रभारी मंत्री रास्ते में मूर्ति का स्वागत करेंगे और यात्रा 14 नवंबर को वाराणसी पहुंच जाएगी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने 15 अक्टूबर को नई दिल्ली में मूर्ति प्राप्त की है।