ग़ाज़ीपुर- हमारा संविधान भारत की आत्मा है, संवैधानिक दायरे में रहकर जनता की सेवा करना ही बाबा साहब को सच्ची श्रद्धांजलि- जिलाधिकारी

प्रखर ब्यूरो ग़ाज़ीपुर। भारत रत्न बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर की 131वीं जयन्ती जिले में बड़े धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर राइफल क्लब सभागार में जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह व अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया तथा बधाई दी।
वहीं बाबा साहब की जयंती के अवसर पर सभी सरकारी दफ्तरों, तहसील व ब्लाक मुख्यालयों पर भी गोष्ठी एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। राइफल क्लब सभागार में बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण करने के बाद जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा संविधान विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की आत्मा है। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने बतौर संविधान समिति के अध्यक्ष संविधान बनाते समय समाज के हर वर्ग, हर तबके का ध्यान रखा। हमारे संविधान में हमारे नगारिक को समान अधिकार मिले, इसके लिए कई देशों के संविधान को भी अपने देश में सविधान में लिया गया, जिसका परिणाम है कि विभिन्न जातियों, सम्प्रदायों, भाषाओं आदि की विविधता के बावजूद हमारा देश एक सूत्र में बंधा हुआ है। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों-कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे सब संवैधानिक दायरे में रहकर अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन करें, यही बाबा साहब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि आज हमें अपने आचरण में बदलाव करने की आवश्यकता है। हम जहां भी, जिस भी पटल पर है वहां स्वयं को रखकर सोचें और हर जरूरतमंद की मदद करें तो निश्चित ही समाज की दशा और दिशा बदल जाएगी। उन्होंने इस अवसर कर्मचारियों को आगाह किया कि वे अपने-अपने पटलों पर समय से उपस्थित रहें तथा शासन की मंशा अनुसार कोई भी पत्रावली अपने पटल पर तीन दिन से अधिक न रोकें। इस दौरान अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार सिंह ने कहा कि यदि हमें अपने दायित्व का बोध होे और हम उनका सम्यक निर्वहन निष्ठा के साथ करें तो निश्चित ही डाॅ. भीम राव अम्बेडकर जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि हमें मिल कर बाबा साहब के सपने सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय को साकार करने के प्रति काम करना चाहिए, जिससे हमारे समाज का सर्वांगीण विकास हो।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी, भू राजस्व समस्त कलेक्ट्रेट के अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।