ग़ाज़ीपुर- तीन सौ साल पुरानी घुड़दौड़ “चेतक प्रतियोगिता” का हुआ भव्य आयोजन

प्रखर ब्यूरो सेवराई/गाजीपुर। वासंतिक नवरात्र के नवमी तिथि के दिन पूर्वांचल के प्रसिद्ध शक्तिपीठ के रूप में विख्यात मां कामाख्या धाम पर परंपरागत रूप से होने वाले घुड़दौड़ प्रतियोगिता का इस साल भी आयोजन बहुत ही धूमधाम से किया गया। इस प्रतियोगिता में यूपी बिहार के कई जनपदों से आए घुड़सवारो ने अपने घोड़ों के साथ प्रतिभाग किया। परंपरागत रूप से चली आ रही इस प्रतियोगिता को देखने के लिए करीब पचास हजार लोगों की भीड़ मौजूद रही। इस शानदार चेतक प्रतियोगिता में मधु सिंह चौसा बिहार के घोड़े ने अपना अभूतपूर्व प्रदर्शन कर प्रथम स्थान हासिल किया।
मालूम हो कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी नवमी के दिन मां कामख्या धाम मेन गेट के सामने चेतक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के आयोजक जमानिया विधायक ओमप्रकाश सिंह ने प्रथम चक्र के घुड़सवारों को हरी झंडी दिखाकर कार्यक्रम का आगाज किया। इस चेतक प्रायियोगिता में उत्तर प्रदेश एवं बिहार के कुल 24 घुड़सवारों ने अपने घोड़ो के साथ हिस्सा लिया। कुल चार चक्र की प्रतियोगिता चली, जिसमें प्रथम आए घुड़सवारों को अंतिम चौथे चक्र के फाइनल राउंड में पूरे प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय और तृतीय घुड़सवारों सहित बेस्ट घुड़सवार का भी चयन किया गया। निर्यायक मंडल द्वारा मधु सिंह चौसा बिहार को प्रथम, मकसूद खान महेशपुर को द्वितीय एवं राजेन्द्र सिंह रामगढ़ को तृतीय स्थान घोषित किया गया। राजन सिद्दीकी जमनिया को बेस्ट घुड़सवार के खिताब से नवाजा गया। विजेताओं को मुख्य अतिथि जमानिया विधायक ओमप्रकाश सिंह ने संयुक्त रुप से ट्राफी के साथ प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित। इस मौके पर पूर्व मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि घुड़दौड़ तीन सौ साल पुरानी परंपरा है। इस तरह के प्रतियोगिताओं से अपनेपन का एहसास होता है। साथ ही अपनी संस्कृति और सभ्यता को करीब से जानने का मौका मिलता है। इस तरह के आयोजन से हमारे क्षेत्र का नाम रौशन होगा। निर्यायक मंडल में सुधीर सिंह, सचितानंद, धन जी सिंह पूर्व प्रधान शामिल रहे।
इस अवसर पर औरंगजेब खान (ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि), संतोष कुशवाहा (ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि) हे राम सिंह, रुद्र प्रताप सिंह, राकेश उपाध्याय, श्रवण गुप्ता, दुर्गा चौरसिया, शैलेश सिंह, कक्कू सिंह, मोहित गुप्ता, अजय सिंह, जैनुल बशरव मनीष सिंह सहित सैकड़ों लोग लोग मौजूद रहे।